Saturday, September 7, 2024

एक महीने में यूं बदल गई विनेश फोगाट की जिंदगी.........


 स्टार भारतीय रेसलर विनेश फोगाट की राजनीति में एंट्री हो गई है. विनेश 6 सितंबर को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं. विनेश के साथ-साथ रेसलर बजरंग पूनिया ने भी कांग्रेस का दामन थामा.

विनेश-बजरंग ने हाल ही में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी. विनेश फोगाट को जुलाना से टिकट दिया है। वहीं बजरंग पुनिया ने चुनाव लड़ने से इन्कार कर दिया।

विनेश फोगाट को 100 ग्राम ज्यादा वजन के चलते फाइनल मुकाबले के दिन डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश ने कुश्ती से संन्यास ले लिया था. हालांकि विनेश ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए फिर से मैट पर वापसी के संकेत दिए थे. उधर, विनेश फोगाट ने इस फैसले के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपील भी की थी और मांग की कि उन्हें संयुक्त रजत पदक दिया जाए.
हालांकि CAS ने स्टार रेसलर विनेश फोगाट की अपील खारिज कर दी थी. फिर विनेश स्वदेश लौट आईं थी. स्वदेश लौटने के बाद उनका जोरदार स्वागत हुआ. विनेश ने 6 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में पहला मैच खेला था. फिर उसके बाद अब 6 सितंबर को उन्होंने राजनीति में एंट्री ली है. देखा जाए तो ये एक महीने विनेश के लिए कभी खुशी-कभी गम की तरह बीते हैं.
हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच देश के पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने अपना सियासी सफर शुरू कर दिया है. दोनों ही स्टार पहलवान कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट पहले कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने पहुंचे, जिसके बाद वो दोनों कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे और पार्टी में शामिल हुए.

ओलंपिक में इतिहास रचने वाले बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ फोटो सामने आए, इस दौरान पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद रहे.

इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट कर कहा, चक दे इंडिया, चक दे हरियाणा! दुनिया में भारत का नाम रौशन करने वाले हमारे प्रतिभाशाली चैंपियन विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया से 10 राजाजी मार्ग पर मुलाकात की, हमें आप दोनों पर गर्व है.

विनेश फोगाट ने इस मौके पर कहा, कांग्रेस पार्टी का धन्यवाद करती हूं. उन्होंने आगे कहा, बुरे टाईम पर पता लगता है अपना कौन है, जब हम सड़कों पर घसीटे जा रहे थे, बीजेपी पार्टी को छोड़ कर सारी पार्टी हमारे साथ थी, हमारे दर्द को समझ पा रही थी.

मैं बहुत गर्व महसूस करती हूं कि मैं एक ऐसी पार्टी में हूं जो महिलाओं के साथ हो रहे गलत बरताव , ना इंसाफी के खिलाफ खड़ी है और वो सड़क से लेकर संसद तक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है. उन्होंने आगे कहा, हम उस महिला के साथ खड़े हैं जो खुद को लाचार समझती है, रेसलिंग में मैंने पूरी कोशिश की मैं जितनी महिलाओं को प्रेरित कर सकती हूं वो करूं.

विनेश फोगाट ने कहा, मैं चाहती तो जंतर-मंतर पर भी रेसलिंग छोड़ सकती थी. बीजेपी ने बोला मैं नेशनल नहीं खेलना चाहती, मैंने नेशनल खेला, उन्होंने बोला यह ट्रायल देकर नहीं जाना चाहती, मैंने ट्रायल भी दिए, उन्होंने बोला ओलंपिक में नहीं जाना चाहती, मैं ओलंपिक में गई, मैं फाइनल में गई.

 

No comments:

Post a Comment